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IPL की ब्रांड वैल्यू 16 साल में 6 गुना बढ़ी ₹1 लाख करोड़ हुई

Published - 4-DEC-2024 12:55 IST | Updated - 4-DEC-2024 12:55 IST

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दुनिया की सबसे पॉपुलर टी-20 क्रिकेट लीग IPL की टोटल ब्रांड वैल्यू 13% बढ़कर 12 बिलियन डॉलर यानी 1.01 लाख करोड़ रुपए पहुंच गई है। ब्रांड वैल्यूएशन करने वाली कंपनी ब्रांड फाइनेंस की नई रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

2023 में पहली बार IPL की टोटल ब्रांड वैल्यू 10 बिलियन डॉलर के पार गई थी। पिछले साल यह 10.7 बिलियन डॉलर रही थी। वहीं 2009 में वैल्यूएशन 2 बिलियन डॉलर यानी 16,943 करोड़ रुपए रही थी। इंडियन प्रीमियर लीग साल 2008 में शुरू हुई थी। ब्रांड फाइनेंस 2009 से IPL की ब्रांड वैल्यू को लेकर रिपोर्ट जारी कर रही है।

चार टीमों की ब्रांड वैल्यू पहली बार 100 मिलियन डॉलर पार

ब्रांड फाइनेंस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि IPL की चार टीमों-चेन्नई सुपर किंग्स (CSK), मुंबई इंडियंस (MI), रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की ब्रांड वैल्यू भी पहली बार 100 मिलियन डॉलर से ज्यादा हो गई है।

IPL की 10 टीमों में CSK की ब्रांड वैल्यू सबसे ज्यादा

IPL की 10 टीमों में CSK की ब्रांड वैल्यू सबसे ज्यादा है। चेन्नई की वैल्यू 52% बढ़कर 1,033 करोड़ रुपए हो गई है। वहीं ब्रांड वैल्यू के मामले में मुंबई दूसरे नंबर पर है, इसकी वैल्यूएशन 36% बढ़कर 1,008 करोड़ रुपए पहुंच गई है।

RCB 991 करोड़ रुपए (+67%) की ब्रांड वैल्यू के साथ तीसरे नंबर पर है। वहीं KKR 923 करोड़ रुपए (+38%) की ब्रांड वैल्यू के साथ चौथे नंबर पर है। इस लिस्ट में SRH पांचवें नंबर पर है।

IPL टीमों की ब्रांड वैल्यू :

रैंक

आईपीएल टीम

ब्रांड वैल्यू (करोड़ में)

% बदलाव

1

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK)

1,033

52%

2

मुंबई इंडियंस

1,008

36%

3

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु

991

67%

4

कोलकाता नाइट राइडर्स

923

38%

5

सनराइजर्स हैदराबाद

719

76%

6

राजस्थान रॉयल्स

686

30%

7

दिल्ली कैपिटल्स

677

24%

8

गुजरात टाइटन्स

584

5%

9

पंजाब किंग्स

576

49%

10

लखनऊ सुपर जायंट्स

508

29%

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सनराइजर्स हैदराबाद की ब्रांड वैल्यू में सबसे ज्यादा ग्रोथ

सभी टीमों में सनराइजर्स हैदराबाद की ब्रांड वैल्यू में सबसे ज्यादा ग्रोथ है। टीम की वैल्यूएशन 76% बढ़कर 719 करोड़ रुपए हो गई है। यह लीग के बढ़ते इंटरनेशनल इंफ्लूएंस और फाइनेंशियल अचीवमेंट को दर्शाता है।

ब्रांड फाइनेंस के मुताबिक, टॉप-5 IPL टीमों में एक्सपेंशन यानी विस्तार की काफी संभावनाएं हैं। इन टीमों में पॉपुलर फुटबॉल लीग- इंग्लिश प्रीमियर लीग (EPL), ला लीगा, बुंडेसलीगा, सीरी ए और लीग-1 की टॉप 5 टीमों के लेवल तक अपनी ब्रांड वैल्यू बढ़ाने की क्षमता है।

IPL का इकोसिस्टम 11,016 करोड़ रुपए का है

IPL का इकोसिस्टम आज 1.3 बिलियन डॉलर (करीब 11,016 करोड़ रुपए) का है और दुनिया भर में इस पर कड़ी नजर रखी जाती है। CSK, MI, RCB, KKR और RR फ्रैंचाइज टीमें आज ग्लोबल ब्रांड हैं और दुनिया भर में कई T-20 लीगों में उनका एक्टिव पार्टिसिपेशन है।

IPL भारत में 1.25 मिलियन रोजगार पैदा करता है

ब्रांड फाइनेंस के एनालिसिस के मुताबिक, स्पोर्ट्स कॉमर्स में IPL के प्रभाव पर जोर दिया गया है। IPL भारत में डायरेक्ट और इनडायरेक्ट सेक्टर्स में 1.25 मिलियन रोजगार के अवसर पैदा करता है, जबकि इसका प्रभाव UAE, सऊदी अरब, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के मार्केट्स तक फैला है।

IPL ब्रांड वैल्यू (2009-2024) :

वर्ष

ब्रांड वैल्यू (हजार करोड़ रुपये में)

2009

₹16.95 हजार करोड़

2010

₹34.74 हजार करोड़

2011

₹31.35 हजार करोड़

2012

₹24.57 हजार करोड़

2013

₹27.96 हजार करोड़

2014

₹27.12 हजार करोड़

2015

₹31.35 हजार करोड़

2016

₹21.18 हजार करोड़

2017

₹32.20 हजार करोड़

2018

₹44.92 हजार करोड़

2019

₹48.31 हजार करोड़

2020

₹37.29 हजार करोड़

2021

₹39.83 हजार करोड़

2022

₹71.19 हजार करोड़

2023

₹90.68 हजार करोड़

2024

₹1.01 लाख करोड़

क्या होती है ब्रांड वैल्यू?

ब्रांड वैल्यू किसी लीग के पूरे इकोसिस्टम की वैल्यू होती है। किसी टूर्नामेंट की ब्रांड वैल्यू उसके ब्रॉडकास्टिंग राइट्स, रेवेन्यू, मैदान में आने वाले दर्शक, स्पॉन्सर, टाइटल राइट्स, टीवी और ऑनलाइन दर्शक, खिलाड़ियों की कीमत, टीमों की कीमत और विज्ञापनों से तय होती है। IPL की ब्रांड वैल्यू 2024 में 1.01 लाख करोड़ रुपए रही। यानी किसी को अगर IPL का मालिक बनना है तो उसे BCCI को 1.01 लाख करोड़ रुपए देने होंगे।

2024-12-04